UP Panchayat Chunav 2021 Aarakshan List | यूपी पंचायत चुनाव में आरक्षण की लिस्ट तहसील में

UP Panchayat Chunav 2021 Reservation List : यूपी में पंचायत चुनाव में आरक्षण की सूची बस थोड़ी ही देर में आने वाली है. इससे पता चल जाएगा कि किस गांव में प्रधानी की सीट के लिए किस वर्ग के लिए आरक्षित की गई है. अधिकारियों की ओर से मिल रही जानकारी के मुताबिक आज यानी 2 मार्च को आरक्षण की सूची चिपका दी जाएगी. इसके बाद से प्रधान पद के प्रत्याशी और उनके समर्थक तहसीलों में डेरा जमाए बैठे हैं.

हालांकि सूची के आने से पहले ही कई प्रत्याशियों ने गांवों और सड़कों को पोस्टर और बैनरों से पाट दिया है. वहीं कुछ दावेदारों का कहना है कि सीट पक्की होने के बाद ही वे पोस्टर और बैनर बनवाएंगे.

आपको बता दें कि यूपी में 3051 पद जिला पंचायत सदस्यों के, 826 ब्लॉक प्रमुखों के, 75 हजार 855 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के, 58 हजार 194 ग्राम प्रधानों के और 7 लाख 31 हजार 813 पद ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए हैं इनमें से 11 फीसदी अनुसूचित जनजाति (ST), 21 फीसदी अनुसूचित जाति (SC) और 27 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए आरक्षित होंगी.

बाकी 51 प्रतिशट अनारक्षित रखी जाएंगी. सभी वर्गों में एक तिहाई सीट महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. यूपी सरकार ने फैसला लिया था कि इस बार आरक्षण में रोटेशन सिस्टम का पालन किया जायेगा. इसी आधार पर जिलों में लिस्ट तैयार की गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *