24 जून को जम्मू-कश्मीर पर पीएम ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, महबूबा मुफ्ती बोलीं- पाकिस्तान से भी हो बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर 24 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए जम्मू-कश्मीर के नेताओं के गुट गुपकार भी हिस्सा लेगा. आज श्रीनगर में हुई गुपकार नेताओं की मुलाकात में फैसला लिया गया है कि पीएम मोदी के मांग रखी जाए कि भारतीय संविधान के तहत मिले उनके अधिकारों को पहले की तरह बहाल किया जाए.

मतलब कि साल 2019 में जिस अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया गया था उसे फिर से लागू किया जाए. हालांकि इस मुलाकात के बाद पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने पाकिस्तान से भी बात करने की मांग कर दी है. उनके ‘पाकिस्तान राग’ से एक बार फिर विवाद की आशंका बढ़ गई है.

गौरतलब है कि साल 5 अगस्त 2019 को गृहमंत्री अमित शाह ने अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष राज्य के दर्ज को खत्म कर दिया था साथ जम्मू और कश्मीर को केंद्र शाषित प्रदेश बना दिया गया. उनके इस ऐलान के बाद से जम्मू-कश्मीर में वो सभी कानून लागू हो गए जो दूसरे राज्यों में जारी हैं.

हालांकि केंद्र के इस ऐलान के बाद विवाद भी खूब हुआ और राज्य में बड़ी संख्या में सेना की तैनाती कर दी गई. कई दिनों तक जम्मू-कश्मीर के नेताओं को नजरबंद रखा गया और सैकड़ों की संख्या में लोगों को जेल में भी डाल दिया गया. चौतरफा दबावों के बाद भी केंद्र सरकार अपने रुख पर अडिग रही.

फिलहाल अब सबकी नजरें 24 जून को होने वाली बैठक पर है. सूत्रों का कहना है सरकार एक बार फिर से कोई बड़ा फैसला लेने वाली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *