How To Register For Coronavirus vaccine | कोरोना की वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन की जानकारी

PM Modi takes Corona vaccine

How to book a Covid-19 vaccine dose : 1 मार्च से कोरोना वैक्सीन अभियान का दूसरा चरण शुरू हो चुका है. पहले चरण में कोरोना वारियर्स यानी डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्य सेवाओं में लगे लोगों को यह वैक्सीन लगाई गई है. लेकिन सोमवार को तड़के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स में जाकर वैक्सीन का पहला डोज लिया है. दूसरे चरण में 60 साल से ज्यादा के उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके अलावा इस चरण में उन लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी जिनकी उम्र 45 से ज्यादा है और उनको पहले से कोई बीमारी है.

अभी तक आई जानकारी के मुताबिक लगभग 25 लाख लोगों को सोमवार को पहली डोज के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.

इस बार के चरण में क्या है खास
इस चरण में जो लोग वैक्सीन लगवाना चाहते हैं वो अपना रजिस्ट्रेशन खुद से करना होगा और उसी मोबाइल से 3 और लोगों का भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा. रजिस्ट्रेशन सुबह 9 बजे से शाम 3 बजे तक किया जा सकेगा.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन
रजिस्ट्रेशन के लिए cowin.gov.in में लॉग इन करें. उसमें अपना मोबाइल नंबर डालें. एक ओटीपी नंबर आपके मोबाइल पर आएगा. इसके बाद ओटीपी को वेबसाइट में मांगी गई जगह पर डालें. फिर मांगी जा रही जानकारी उसमें डालें. रजिस्ट्रेशन के बाद आपको टाइम मिलेगा. वैक्सीन जहां पर लगाई जा रही है वहां पर आपको एक फोटो वाला पहचान पत्र ले जाना होगा. रजिस्ट्रेशन में आपसे उम्र, लिंग और किसी भी बीमारी की जानकारी देनी होगी.

इसके बाद आपको शेड्यूल अप्वाइंटमेंट पर जाना होगा जहां पर ‘book appointment for vaccination’का पेज खुलेगा. इसके बाद वहां पर राज्य, जिला, तहसील और पिन कोड डालना होगा. ये सारी जानकारी देने का बाद आपको आसपास के सारे केंद्रों की जानकारी मिलेगी.

जैसे ही आप किसी केंद्र को सेलेक्ट करेंगे, उसमें उपलब्ध समय दिखेगा उसी हिसाब से आप अपनी टाइमिंग तय कर सकते हैं.

पहचान प्रमाण पत्र साथ ले जाना न भूलें
जब भी आप कोरोना की वैक्सीन लगवाने जाएं साथ में पहचान प्रमाणपत्र ले जाना न भूलें. जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड आदि. ऐसे लोगों जिनको पहले से कोई बीमारी है वो साथ में एक मेडिकल सर्टिफिकेट लेकर जरूर जाएं जिसमें साफ-साफ बीमारी का जिक्र हो.

क्या बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के भी लग सकती है वैक्सीन
कई राज्यों में केंद्र में बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के भी वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई है. इन केंद्रों में उसी दिन रजिस्ट्रेशन, वेरिफिकेशन, बुकिंग और वैक्सीन लगाई जाएगी.

कैसे लगेगी दूसरी डोज
पहली डोज लगने के बाद केंद्र में ही दूसरी डोज लगने की तारीख बता दी जाएगी. इस दौरान कोई किसी दूसरे शहर में चला गया है तो बुकिंग उस शहर में भी निर्धारित की जा सकेगी.

क्या 29 दिन के अंदर ही लेनी है दूसरी डोज?
ऐसा जरूरी नहीं है. दिशा-निर्देश के मुताबिक दूसरी डोज 29 या 42 दिन के अंदर लिया जाना चाहिए? लेकिन इस बार का जरूर ध्यान देना है कि जो वैक्सीन पहली डोज में ली गई है वही दूसरी बार में भी लेनी है.

केंद्र में जरूर दें जानकारी
वैक्सीन लेने के बाद अगर आपको दिक्कत जैसे बुखार, गले में दर्द, चक्कर आना या कोई भी अन्य समस्या का सामना करना पड़ा है तो जरूर बताएं. लेकिन ऐसी किसी बात से घबराने की जरूरत नहीं है. अगर ऐसा होता है तो इसका मतलब है कि ये वैक्सीन आपके अंदर असर हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *